Budget 2020– सरकार कर सकती है यह 6 बड़े ऐलान मिल सकती है आर्थिक सुस्ती से मुक्ति,

भारतीय अर्थव्यवस्था इन दिनों आर्थिक सुस्ती के दौर से गुजर है। दुनिया भर की रेटिंग एजेंसियों ने भारत में विकास दर अनुमान को गिरा दिया है। ऐसे में वित्तमंत्री के सामने देश का बजट पेश करने की चुनौती है। सरकार का यह बजट देश को आर्थिक सुस्ती से मुक्ति दिला सकता है। लोगों को भी उनसे काफी उम्मीदें है। यह भी कहा जा रहा है कि सरकार बजट 2020 में 6 बड़े ऐलान कर सकती है…

  1. इनकम टैक्स दर : माना जा रहा है कि सरकार बजट 2020 में 20 और 30 फीसदी टैक्स को हटाकर फ्लैट टैक्स रेट लागू कर सकती है। यह दर 15-18 फीसदी के बीच हो सकती है।
  2. कैपिटल गैन टैक्स : सरकार बजट में कैपिटल गैन टैक्स को लेकर बड़ा ऐलान कर सकती है। फिलहाल निवेश पर 1 लाख से ज्यादा की आय पर 10 प्रतिशत कैपिटल गैन टैक्स लगता है। कहा जा रहा है ‍कि सरकार एक या दो साल के लिए LTCG पर लगने वाले टैक्स को
    हटा सकती है।
  3. डिविडेंड पर टैक्स रेट : डिविडेंड पर फिलहाल 20.56% टैक्स लगता है। लोगों को उम्मीद है कि डिविडेंड डिस्ट्रिब्यूशन टैक्स (DDT) को पूरी तरह हटा देगी या घटाकर 15 प्रतिशत कर देगी।
  4. कॉर्पोरेट टैक्स में कटौती : पिछले बजट में सरकार ने कॉर्पोरेट टैक्स घटाकर उद्योग जगत को बड़ी राहत दी थी। आर्थिक सुस्ती से परेशान उद्योगपति इस बार भी ऐसा ही कुछ चाहते हैं। वर्तमान में कॉर्पोरेट टैक्स की दर 22% है।
  5. Home Loan : बजट में होम लोन के ब्याज पर टैक्स छूट की सीमा 2 लाख से बढ़ाकर 4 लाख तक की जा सकती है। फिलहाल इनकम टैक्स में ब्याज पर 2 लाख रुपए की छूट मिल रही है।
  6. बढ़ाई जा सकती है 80सी की सीमा
    :
    बजट में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण इनकम टैक्स में 80 सी के तहत छूट बढ़ाने की घोषणा भी कर सकती है। फिलहाल 80सी के तहत 1.5 लाख रुपए तक छूट मिलती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Top
ब्रेकिंग
सामने आया मेडिकल कॉलेज आज़मगढ़ के प्रिंसिपल का असली चेहरामज़दूरों की आठ घंटे काम की मांग ने पूंजीवाद को हिला दिया था…जनहित इंडिया ट्रस्ट लेगा अन्य राज्यों से पैदल पलायन किये गरीब मज़दूरों की सुधिआज़मगढ़ में केवाईसी जमा करने के लिए उमड़ी हजारों की भीड़मण्डलायुक्त ने अन्य राज्यों व जनपदों से आने वाले छात्रों एवं प्रवासी मजदूरों को उपलब्ध सुविधाओं का लिया जायजाकैंसर पीड़ित सदाबहार अभिनेता ऋषि कपूर भी नहीं रहेंदुनिया को अलविदा कह गए ‘इरफान खान’प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन ने सरकार के आदेशों को कड़ाई से लागू करने का लिया निर्णयढैचा की बोवाई शुरू करें किसानयूपी के प्रवासी अपनी समस्या के लिए अपने राज्यों के प्रभारी अधिकारियों से कर सकते हैं सम्पर्क